Educationउड़ान 2.0 उत्सव: गतिशील महिला उद्यमिता एक्सपो 2023

उड़ान 2.0 उत्सव: गतिशील महिला उद्यमिता एक्सपो 2023

नागपुर, 29 अक्टूबर 2023 :

उड़ान 2.0 फेस्ट में प्रभावी और नवोन्वेषी व्यावसायिक गतिविधियों के माध्यम से राष्ट्र निर्माण देखा गया, जिसे नागपुर की दो अजेय और भावुक व्यक्तिगत महिला उद्यमियों द्वारा संचालित किया गया था।

एक्सपो कार्यक्रम ने एक बार फिर इस तथ्य को उजागर किया कि शहर के कोने-कोने में किए गए छोटे-छोटे प्रयास कई उद्यमशील महिलाओं के जीवन में अप्रत्याशित और प्रभावी बदलाव ला सकते हैं, जो अन्यथा संगठित मुख्यधारा के व्यवसायों से बहुत दूर और हाशिये पर हैं।

  महिला सशक्तिकरण को समर्पित एक उल्लेखनीय कार्यक्रम ने अद्वितीय उत्साह और सफलता के साथ उड़ान भरी, जिसका श्रेय इसके दूरदर्शी नेतृत्व आयोजकों, श्रीमती संजीदा शमशाद आलम और श्रीमती सैयद नुसरत अरशद के अथक प्रयासों को जाता है। समर्पण के एक उल्लेखनीय प्रदर्शन में, इन दो गतिशील महिलाओं ने घटना के हर विवरण और पहलू को पूरी तरह से अपने दम पर संभालते हुए, उड़ान 2.0 को जीवंत बना दिया।

अमराई लॉन में आयोजित उड़ान 2.0 फेस्ट का उद्देश्य महिलाओं को उनके व्यावसायिक जुनून, रचनात्मकता और संबंधित उद्यमिता उद्यमों में छिपी प्रतिभाओं का पता लगाने के लिए प्रोत्साहित करके प्रेरित और उत्थान करना है। इस कार्यक्रम में कपड़े, स्वादिष्ट किस्म के खाद्य स्टॉल, आभूषण गैलरी, कला और शिल्प, गृह सज्जा, हेल्थकेयर और उसके उत्पाद, शैक्षिक मंच, विशेष रूप से बच्चों के लिए खेल सहित व्यावसायिक पेशकशों की एक विविध श्रृंखला प्रस्तुत की गई, जिनमें से सभी ने उत्थान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। सूक्ष्म और लघु व्यवसाय उद्यमों को बढ़ावा देना, जिनमें से कई घर के आराम से संचालित किए जा रहे हैं।

एक्सपो के मुख्य आकर्षणों में एक उत्साही ड्राइंग प्रतियोगिता शामिल थी जिसमें विभिन्न उम्र के बच्चों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया, साथ ही अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध नेल पेंट कलाकार श्री ए.आई. राजा का लाइव प्रदर्शन भी शामिल था। राजा ने न केवल भीड़ को मंत्रमुग्ध कर दिया, बल्कि योग्य छात्रों को उनकी उत्कृष्ट रचनाओं के लिए पुरस्कृत भी किया।

कार्यक्रम में एक आनंददायक अतिरिक्त एक मिनट का टॉक शो और आकर्षक क्विज़ शामिल था, जो उपस्थित लोगों के लिए शिक्षा और मनोरंजन की खुराक लेकर आया। मुख्य अतिथि गिट्टीखदान पुलिस स्टेशन की पीआई शारदा भोपड़े मैडम सहित सम्मानित अतिथियों की उपस्थिति, उनकी शालीन उपस्थिति और व्यावहारिक व्यवहार ने सभी उपस्थित लोगों पर एक अमिट छाप छोड़ी क्योंकि वह प्रत्येक स्टॉल पर जाकर प्रतिभागियों का अत्यंत विनम्रता के साथ अभिवादन कर रही थीं।

उड़ान 2.0 की योजना में मार्गदर्शक सलमान अहमद ने पूरे आयोजन में दोनों आयोजकों की सहायता करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। सलमान साहब की ऑन-फील्ड उपस्थिति, बिना शर्त समर्थन और अटूट दृष्टिकोण ने कार्यक्रम के निर्बाध निष्पादन को सुनिश्चित किया।

श्री साकिब अरशद और श्री शमशाद आलम के समय पर सहयोग ने एक्सपो दिवस पर महत्वपूर्ण कार्यों के कार्यान्वयन में मदद की। उपस्थित प्रमुख गणमान्य व्यक्तियों में डॉ. अमानाथ खोखर, मेहबूब उन नबी खान, कलीम उन नबी खान, साकिब अरशद, शमशाद आलम, श्रीमती तरन्नुम क़ाज़ी, डॉ. सबा अहमद, श्री ओवैस क़ादरी, श्रीमती फरहत क़ुरैशी, श्रीमती हुमैरा मरियम, इदरीस शेख और कई लोग शामिल थे। अधिक प्रतिष्ठित अतिथि जिनकी उपस्थिति ने इस कार्यक्रम और इसकी भव्यता को बढ़ाया।

3000 से 4000 से अधिक उपस्थित लोगों की आश्चर्यजनक भागीदारी के साथ, उड़ान 2.0 एक शानदार सफलता थी, जो इस तरह के सशक्त आयोजनों की अपार क्षमता और प्रभाव को प्रदर्शित करती है।

उड़ान 2.0 सभी महिलाओं, विशेष रूप से मुस्लिम विश्वास करने वाली महिलाओं के लिए प्रेरणा और आदर्श उदाहरण का प्रमाण है कि इस्लामी मान्यताओं और सीमाओं की परिभाषित सीमाओं के भीतर प्रभावी प्लेटफार्मों की सुविधा प्रदान करके महिला व्यवसायों में अधिक लाभदायक परिवर्तन लाया जा सकता है, क्योंकि इसे विशिष्ट रूप से संकल्पित और क्रियान्वित किया गया था। सीमित संसाधनों में.

कार्यक्रम की सफलता ने उपस्थित सभी व्यावसायिक लाभार्थियों के जुनून को समृद्ध किया, जिससे व्यावसायिक गतिविधियों के संबंध में ऐसे प्लेटफार्मों पर प्रतिनिधित्व के माध्यम से सफलता प्राप्त करने के विश्वास में नकारात्मकता, मानसिक अवरोध और झिझक को दूर करने में मदद मिली, जिससे रचनात्मकता का विकास हुआ और सभी के लिए सामूहिक प्रयास का फल प्राप्त हुआ।

गतिशील महिला आयोजक श्रीमती नुसरत और श्रीमती संजीदा प्रत्येक भागीदार व्यवसाय सहयोगी को धन्यवाद देती हैं और भविष्य में लाभदायक उद्यमों की स्थायी स्थापना के लिए और अधिक सशक्त पहल की आशा करती हैं जो अंततः महिला व्यवसायों के संबंध में सामाजिक कलंक को दूर कर सकती हैं और इस प्रकार एक व्यवसाय में बदल सकती हैं। आर्थिक रूप से स्वस्थ समाज, अंततः राष्ट्र निर्माण में मदद करना।

7th Edition Magazine

Exclusive content

Latest article

More article

Days
Hours
Minutes
Seconds
Hurry Up to Register Yourself